kaulcenter@twitter140 अक्षरों की संदेश पत्रिका, यानी ट्विट्टर पर आप कितने सक्रिय हैं, इस के तीन मुख्य मापदंड हैं – आप कितना लिख रहे हैं (अपडेट्स या लेख संख्या), आप कितने लोगों का लिखा पढ़ रहे हैं (फॉलोइंग या पठन संख्या) और आप को कितने लोग पढ़ रहे हैं (फॉलोवर्स या पाठक संख्या)। पहली दो संख्याएँ बढ़ाना तो आप के अपने हाथ में है, यानी आप बहुत लिखिए और बहुत लोगों को पढ़िए, पर वास्तव में सफलता की निशानी है पाठक संख्या, यानी आप को कितने लोग पढ़ रहे हैं। और यह संख्या बढ़ाना आसान नहीं है।

wefollow screenshot इस के लिए आप को या तो ऐशटन कूचर या ब्रिट्नी स्पियर्स की तरह सेक्सी होना होगा, या सीएनएन की तरह सूचनाप्रद। या फिर कुछ टेढ़े हथकंडे अपनाने पड़ेंगे, जैसे कि हाल में मल्लिका साराभाई ने अपनाया, और बहुत से और लोग अपना रहे हैं – हज़ारों लोगों को फॉलो कीजिए, वे वापस आप को फॉलो करेंगे, फिर आप उन को फॉलो करना बन्द कीजिए, और उम्मीद कीजिए उन को पता नहीं चलेगा और वे आप को वापस फॉलो करना बन्द नहीं करेंगे। फिर भी मल्लिका का आंकड़ा 250 के आसपास ही है।

अभी तक विश्व में कोई भी ट्विट्टर मिलियनेयर नहीं है, यानी दस लाख पाठक संख्या वाला। इसीलिए बात हो रही है सीएनएन और ऐशटन कूचर के बीच प्रतियोगिता की। इन दोनों के ट्विट्टर खाते इस समय पाठकों की संख्या के लिहाज़ से सब से आगे है, और तेज़ी से मिलियन (10 लाख) की संख्या की ओर बढ़ रहे हैं। बात कुछ अजीब सी है, क्योंकि कहाँ सीएनएन का ब्रेकिंग न्यूज़ ट्विट्टर खाता समाचार का तीव्रतम स्रोत है, और कहाँ ऐशटन जो बस एक फिल्म स्टार है — वह भी बेहतरीन नहीं। टीवी के दैट सेवंटीज़ शो से उभरा यह 30 वर्षीय कलाकार स्वयं से उम्र में पन्द्रह साल बड़ी तारिका डेमी मूर से प्रणय और फिर विवाह के लिए अधिक सुर्खियों में रहा है।

इस यूट्यूब वीडियो में देखिए ऐशटन सीएनएन को चैलेंज दे रहा है कि वह सीएनएन से पहले ट्विट्टर मिलियनेयर बनेगा। ऐशटन वीडियो में कह रहा है कि यदि उस ने सीएनएन को हरा दिया तो वह एटलांटा में सीएनएन के मालिक टेड टर्नर के मकान पर डिंग-डांग-डिच करेगा। वह क्या होता है? भैया किस ज़माने के हो? मुझे तो एक ज़माने से (श्शश, पाँच मिनट से) मालूम है। विकिपीडिया के अनुसार डिंग-डांग-डिच का मतलब होता है किसी के घर पर जा कर दरवाज़ा खटखटाना, या घंटी मारना, और किसी के दरवाज़ा खोलने से पहले ही चंपत हो जाना। क्या यार, बच्चों वाले काम करते हो। वैसे, जार्जिया प्रदेश में (जहाँ एटलांटा है), डिंग-डांग-डिच करना गैर कानूनी है और अपराधी पाए जाने पर 100 डॉलर का जुर्माना हो सकता है। इस के इलावा वह एक वयस्कों वाला काम भी करेगा – यदि जीतेगा तो अफ्रीका में 10,000 मच्छरदानियाँ भेजेगा, हारेगा तो 1,000 भेजेगा। सीएनएन ने यह वाली शर्त मंज़ूर कर ली है और वादा किया है कि वे भी ऐसा ही करेंगे

tweetrace screenshotहाँ तो इस समय का स्कोर देखने के लिए ऊपर दी गयी और साथ वाली सारणियाँ देखें – दोनों स्क्रीनशॉट थोड़ी देर पहले लिए गए हैं, 16-अप्रैल की सुबह। देखते हैं, कौन जीतता है। दो दिन पहले जो अन्तर 50,000 का था अब वीफॉलो के अनुसार दो हज़ार का रह गया है, पर ट्वीटरेस के हिसाब से अन्तर अभी भी 20,000 से अधिक का है। सीधे ट्विट्टर पर देखने पर भी अन्तर 20,000 से अधिक का दिख रहा है।

Tags: , , ,

4 Comments on सीएनएन और ऐशटन कूचर की ट्विट्टर जंग

  1. SHUAIB says:

    क्या आपने अपने चिट्ठे की Settings बदली है?
    अगर नहीं तो, फिर मुझे क्यों सभी Words आपस मे एकदूसरे के साथ घुसे हुए नज़र आरहे हैं 🙂
    हां, कॉपी करके वर्ड मे पेस्ट करने से सब ठीक नज़र आया।

  2. रमण कौल says:

    धन्यवाद शुएब। क्या आप फायरफॉक्स में देख रहे हैं? क्या अब कुछ बेहतर दिख रहा है? मैं ने CSS में कुछ तबदीली की है।

  3. SHUAIB says:

    जी, आज मैं ने फायरफॉक्स पर देखा सब ठीकठाक है। वो कल मैं ने IE पर देखा था 🙂

  4. Ram says:

    बेहद शानदार महोदय…
    आभार..

Leave a Reply