जीमेल ने आज एक नया फीचर जोड़ा है, जिस के द्वारा आप कमान से निकले तीर को वापस कर सकते हैं — यदि एकदम ख्याल आ जाए तो। क्या आप के साथ कभी ऐसा हुआ है कि मेल लिख कर जल्दी में “भेजो” बटन पर क्लिक दिया, और क्लिक करते ही याद आया कि अरे, जो फाइल संलग्न करनी थी, वह तो की नहीं। या मेल लिख कर क्लिक करते ही ध्यान में आया कि यह लिखना तो रह गया, या यह नहीं लिखना चाहिए था, या अरे, वर्तनी तो जाँची नहीं। मेरे साथ अक्सर ऐसा होता है। जीमेल के आधिकारिक ब्लॉग पर आज दी गई सूचना के अनुसार आप यदि जीमेल प्रयोगशाला के इस फीचर को सक्रिय करते हैं, तो आप को पाँच सेकंड का समय मिलेगा यह तय करने का कि आप उस मेल को रोकना चाहते हैं या नहीं। पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पृष्ठ पर जाएँ।

गूगल अन-डू सेंड

आप को क्या लगता है, पाँच सेकंड काफी हैं? मेरे विचार में काफी तो नहीं हैं, पर उस से अधिक समय किस के पास है?

इस फीचर को सक्रिय करने के लिए अपने जीमेल में Labs पर क्लिक करें, या यहाँ क्लिक करें। उस पृष्ठ पर Undo Send के बटन को सक्रिय करें।

undosend.gif

इस पृष्ठ पर आ ही गए हैं तो आप को और कई फीचर मिलेंगे जो शायद आप को अच्छे लगें। उदाहरण के लिए मैं Forgotten Attachment Detector का प्रयोग करता हूँ। यदि आप ने अपने ईमेल में कहीं attaching जैसा शब्द प्रयोग किया हो तो यह आप को भेजने से पहले याद दिलाएगा कि संलग्न तो कुछ किया नहीं है। यह शायद अभी हिन्दी नहीं समझता। Multiple Inboxes और Custom keyboard shortcuts का भी प्रयोग करने जा रहा हूँ।

Tags: , ,

4 Comments on जीमेल – रुको रुको, अभी मत भेजो

  1. अच्छी जानकारी के लिये धन्यवाद ।

  2. pritima vats says:

    काफी अच्छी जानकारी दी है।
    धन्यवाद

  3. महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आभार.

  4. નિકુંજ says:

    જીમેઈલ ગુજરાતી મા હોય તો મજા આવે. જલ્દી ચાલુ કરો ગુજરાતી મા.

Leave a Reply