क्या आप वर्डप्रेस का अनुवाद कर रहे हैं

इस विषय पर यदि चिट्ठाजगत में पहले ही किसी ने सूचना दी हो तो क्षमा करें। आज कई दिनों बाद चिट्ठा लिख रहा हूँ। पिछले दिनों से व्यस्तता के कारण नियमित रूप से चिट्ठे पढ़ भी नहीं पा रहा हूँ, हालाँकि उठ रहे भूचाल से अनभिज्ञ भी नहीं हूँ।

कल ही याहू-ग्रुप्स के हिन्दी फोरम पर वी.एस.रावत जी का सन्देश देखा जिस से पता चला कि वर्डप्रेस.कॉम वाले अपने इंटरफेस का अनुवाद स्वयंसेवी आधार पर करा रहे हैं। इस साइट पर जाएँ, अपने वर्डप्रेस.कॉम प्रयोक्ता नाम और कूटशब्द से लॉग-इन करें, भाषा चुनें और शुरू हो जाएँ। इस में हिन्दी के अतिरिक्त अन्य कई भारतीय भाषाएँ हैं – اردو , मराठी, অসমীয়া, বাংলা, ਪੰਜਾਬੀ, ગુજરાતી, தமிழ், తెలుగు, ಕನ್ನಡ, മലയാളം, कश्मीरी, सिन्धी।

Translate WordPress

पहली नज़र में तो ऐसा लगता है अधिक संख्या भारतीय भाषाओं की ही है। तो आइए, इस अनुवाद में हाथ बटाएँ। आप को जो भाषा आती हो उस में शुरू हो जाइए। मैं ने हिन्दी, कश्मीरी और उर्दू में अनुवाद शुरू कर दिया है। बस यह ध्यान रखें कि जो अनुवाद करें उसे जाँच परख कर ही सबमिट करें – और यदि वर्तनी और आधिकारिक भाषा पर पकड़ हो तभी यह कार्य करें। इस से पहले गूगल ग्रुप्स का जो अनुवाद हुआ था, वह बहुत अधकचरा था, अब जा कर कुछ ठीक हुआ है।

यह अनुवाद वर्डप्रेस.ऑर्ग से डाउनलोड होने वाले वर्डप्रेस के अनुवाद से अलग है। उस का अनुवाद हि.मो फाइल के द्वारा किया गया था, जिसे हम लोगों ने 2004 में मिल कर पूरा कर लिया था। उस में भी एक बार फिर काम करने की आवश्यकता है, क्यों कि पिछले दो-तीन वर्षों में काफी कुछ जुड़ गया है।

संबन्धित सूचना – याहूग्रुप हिन्दी फोरम के सदस्य बनने के लिए यहाँ क्लिक करें, या Hindi-Forum-subscribe@yahoogroups.com पर एक ईमेल भेजें।

Join the Conversation

2 Comments

  1. जी हाँ यह काम काफी पहले से चल रहा है, जब मेरा ब्लॉग वर्डप्रैस.कॉम पर था तो एकाध बार थोड़ा बहुत किया फिर ब्लॉगर पर जब से आया छूट गया। आपकी पोस्ट पढ़कर लगता है कि इसमें योगदान करना चाहिए। क्योंकि अशुद्ध वर्तनियाँ मुझे बहुत अखरती हैं।

  2. वर्डप्रैस.कॉम पर भी काफ़ी कुछ नया जुड़ गया है, इसका अनुवाद काफी समय से चल रहा है, पिछली बार जब मैंने काफी अनुवाद कर निपटाया था तो लगभग पूरा हो ही गया था, उसके बाद देखा नहीं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *