वर्डप्रेस के प्रयोक्ताओं के लिए एक चिरप्रतीक्षित समाचार – वर्डप्रेस का बहु-प्रयोक्ता संस्करण यानी मल्टी यूज़र एडिशन आ गया है। यह समाचार उन लोगों के काम का नहीं है जो wordpress.com पर चिट्ठा चला रहे हैं, बल्कि उन के लिए है जो wordpress.org से वर्डप्रेस डाउनलोड कर अपने सर्वर पर चलाते हैं, और चाहते हैं कि वे एक बार इसे इन्सटाल कर के उस पर कई चिट्ठे चलाएँ। वर्डप्रेस मल्टीयूज़र को डाउनलोड कर अपने सर्वर पर स्थापित करने के बाद आप कई चिट्ठे बना सकते हैं, या हज़ारों लोगों को चिट्ठे बनाने की सुविधा दे सकते हैं।

Wordpress Multi-user

वर्डप्रेस म्यू का लोगो भी काफी आकर्षक है।

वर्डप्रेस के वर्तमान संस्करण पर, जिस पर यह ब्लॉग चल रहा है (या यह, यह और यह), केवल एक ब्लॉग बनाया जा सकता है। और अधिक ब्लॉग बनाने के लिए आप को वर्डप्रेस दोबारा इन्सटाल करना पड़ता है, जैसा कि मैं ने अपने दो अंग्रेज़ी चिट्ठों के लिए किया है। इसी प्रकार हिन्दिनी पर चल रहे सारे चिट्ठे विभिन्न इन्सटालेशन्स के द्वारा चल रहे हैं।

वर्डप्रेस मल्टीयूज़र आ जाने के बावजूद मैं अभी तो वर्तमान संस्करण से ही काम चलाता रहूँगा। परन्तु यदि कोई हिन्दी में wordpress.com जैसी सुविधा बनाने के इच्छुक हैं तो उन के लिए अच्छा समाचार है। दरअसल wordpress.com भी वर्डप्रेस मल्टीयूज़र पर ही चल रहा है।

3 Comments on वर्डप्रेस का मल्टी-यूज़र संस्करण

  1. keea says:

    WORDPRESS.ORG PAR ANEK CHITHTHE CHALANE KE LIYE YAH JO DOOSARA TARIKA AAYA HAI WAH ANEKON MITRON KO JODNE KE LIYE BAHUT HI ACHCH HAI, MAI IS CHITHTHE KA WELCOME KARTA HOON

    –KEAE

  2. keea says:

    yah jo wordpress.org dwara naya tarika apnaya ja raho hai,
    bahut achcha hai isse anekon mitron ko jada ja sakta hai. Thanks you for this ides and welcome with this ides.

    —keae

  3. Debashish says:

    क्या खूब! मैंने एमयू के बारे में पढ़ा नहीं अभी पर क्या हर ब्लॉग की अलग अलग थीम होना संभव है? और क्या यह साधारण वर्डप्रेस की तुलना में जगह ज्यादा घेरता है? मुझे लगता है कि मैं नुक्ताचीनी, नल प्वाईंटर को एक छत तले ले आ पाउंगा, बड़ी दिक्कत आती है, दोनों ब्लॉग के अलग अलग पल्गईन थीम की मरम्मत करते रहते।

Leave a Reply