मिक्स्ड डबल्ज़ का तो मैं ने नाम भी नहीं सुना था, पर डीवीडी के आवरण पर कोंकणा सेनशर्मा का नाम देख कर उठा लाया। पेज थ्री और मिस्टर ऐण्ड मिसेज़ अइयर देखने के बाद कोंकणा की एक और फिल्म देखने को मिली। कोंकणा ने नाराज़ नहीं किया।

बॉलीवुड में आजकल अलग ढ़र्रे की कई फिल्में बन रही हैं, और मिक्स्ड डबल्ज़ उन में से एक है। इस फिल्म की थीम वयस्क है, इसलिए बच्चों के साथ न देखें — हालाँकि दृष्य सारे शाकाहारी हैं। होता यूँ है कि सुनील और मालती (कोंकणा) एक आम दंपत्ति की तरह हैं, शादी के 8-10 साल हो गए हैं, एक बच्चा है, दोनों कमाऊ हैं, सब कुछ सही चल रहा है, पर उन के यौन जीवन में कोई रस नहीं है। सुनील जी इतने बोर हो गए हैं कि उन की कामुकता को जंग लग गई है, और बेचारी मालती सखियों से नुस्खे पूछती रह जाती है। इतने में कहानी मोड़ लेती है जब सुनील का एक अमरीका रिटर्न्ड दोस्त कहता है कि दो दंपतियों में अदला-बदली (वाइफ-स्वैपिंग) से रिश्ते में नयापन आ जाता है। बस सुनील जी मचल उठते हैं और ज़िद पकड़ लेते हैं कि यही इलाज है उन की बोरियत का — एक तरफ ऐसे दंपत्ति की खोज शुरू हो जाती है, जिस के साथ अदला-बदली हो सके और दूसरी ओर मालती को मनाने का काम। उस से आगे क्या होता है, यह फिल्म में ही देखें।

कोंकणा की बात चल रही है तो मैं उन को आजकल के बेहतरीन कलाकारों में मानता हूँ। साधारण दिखने वाली इस अभिनेत्री ने बहुत कम समय में अपने लिए बॉलीवुड में एक खास जगह बना ली है। सुना है कि अपना काम बहुत व्यावसायिक ढंग से करती हैं; कल खबर पढ़ी कि शूटिंग पर समय पर पहुँचने के लिए लोकल ट्रेन से गईं। क्या यह पब्लिसिटी स्टंट था? 

बाइ दी वे, कोंकणा का नाम कोंकणा सेनशर्मा है, या कोंकणा सेन शर्मा? क्या सेनगुप्ता या दासगुप्ता की तरह सेनशर्मा भी एक लास्ट-नेम है? या यह “कौल बासु” की तरह “सेन शर्मा” डबल लास्ट-नेम है? कोंकणा सेन अपर्णा सेन की पुत्री हैं, इस कारण सेन हुईं, फिर शर्मा कैसे जुड़ा? लास्ट-नेम की हिन्दी क्या है? पारिवारिक नाम? अन्तिम नाम? गोत्र? जाति? यानी कास्ट? पंजाब से बाहर भी, कलकत्ता जैसे शहर में, यदि किसी से हिन्दी में लास्ट-नेम पूछना हो तो कैसे पूछें? आप की कास्ट क्या है, सर? क्या उस का मतलब यही हुआ कि आप उन की जाति जानना चाहते हैं ताकि यह पता चले कि आप उन्हें छू सकते हैं या नहीं? वरना आप किसी से लास्ट-नेम क्यों पूछने लगे? वैसे लास्ट-नेम की हिन्दी क्या है?

Tags:

5 Comments on मिक्स्ड-डबल्ज़ और लास्ट-नेम

  1. संजय बेंगाणी says:

    कोंकणा वाकई प्रतिभावान हैं. इनका काम मि. एण्ड मिसेज अय्यर में देखने लायक था.
    मुझे तो शर्मा इनके पति का ‘लास्ट-नेम’ लग रहा. नारी-मुक्ति कि यह नई युक्ति हैं.

  2. सुनील says:

    शर्मा पिता मुकुल शर्मा से मिला है, जो प्रसिद्ध फोटोग्राफर हैं और जिन्होने अपर्णा सेन द्वारा निर्देशित फिल्म परोमा में भी राखी के साथ विदेश से आये फोटोग्राफर का रोल निभाया था.

  3. अनुनाद says:

    लास्ट नेम के लिये “पैतृक नाम” या पैतृक उपाधि” कैसे रहेंगे ?

  4. मनीष says:

    कोंकणा प्रतिभावान हैं इसमें कोई शक नहीं। Mr & Mrs Iyer के आलावा Page 3 में भी उनके काम की सराहना हुई थी। अब हाल फिलहाल में विशाल भारद्वाज की फिल्म ओंकारा में भी दिखेंगी।

  5. आशीष says:

    लास्ट नेम के लिये शब्द है “कुलनाम”

Leave a Reply