यू मे नॉट किस द ब्राइड

मुझे अभी खबर मिली कि आज के हू वांट्स टू बी ऍ मिलियनेयर पर एक प्रश्न यह था – “किस देश में हाल ही में एक दुल्हा-दुल्हन को विवाह पर चुम्बन करने के लिए जुर्माना किया गया – a) तुर्की, b)मिस्र (इजिप्ट), c) भारत या d) एक और देश”। और जवाब था भारत। मुझे हैरानी हुई क्योंकि यूँ तो भारत में आम पब्लिक में किस करना सही नहीं है, पर मैं यह नहीं मानता कि ईसाई या अन्य किसी संस्कृति के मानने वालों पर कोई रोक लगाई जाएगी, जिन के लिए विवाह समारोह के पश्चात चुम्बन लेना एक रस्म है।

गूगल भय्या से पूछा तो यह खबर सामने आई। हुआ यह है कि एक इस्राइली सैलानी युगल, जो भारत में ही मिले थे, ने निश्चय किया कि पुष्कर, राजस्थान में हिन्दू रीति-रिवाज से विवाह करेंगे। विवाह पर मन्त्र पढ़े जा रहे थे तो दुल्हा-दुल्हन चुम्मा-चाटी करने लगे, और गले मिलने लगे। इस पर पंडित जी को गुस्सा आ गया। शायद पुलिस आई, लैला मजनूँ ने माफी माँगी और जुर्माना दिया। यानी खबर पूरी पढ़ेंगे तभी तो समझ आएगा। नहीं तो हाथी और सात अन्धों वाली बात हो जाएगी। जिस के हाथ में पूँछ आएगी वह कहेगा रस्सी है, और जिस के हाथ में टाँग आएगी वह कहेगा खंभा है। इस बीच मिलियनेयर के लाखों दर्शकों को यह बताया गया कि “In India, a groom can be fined for kissing the bride.”

इस बीच इंडियाटाइम्ज़ ने इस मुद्दे पर अपनी राय व्यक्त की है, और हैरानी ज़ाहिर की है कि भारत में पब्लिक में चुम्बन लेने पर क्यों पाबन्दी है। आप को क्या लगता है, क्या भारत में पब्लिक में चुम्बन लेने पर पाबन्दी हट जानी चाहिए?

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *